उत्तराखंड में 16 खूबसूरत नदियाँ / 16 Beautiful Rivers in Uttarakhand

उत्तराखंड में 16 खूबसूरत नदियाँ

प्रकृति का स्वर्ग और साहसी लोगों का निवास स्थान होने के अलावा, उत्तराखंड की ये नदियाँ राज्य के बेहतर हिस्से की तलाश करती हैं। यहाँ नदियों का एक स्नैपशॉट है:

1. गंगा


हिंदू धर्म के अनुसार गंगा नदी को सबसे पवित्र नदी माना जाता है। दिव्यता, आध्यात्मिकता, मोक्ष और पवित्रता के तत्वों का प्रतीक, इस पवित्र नदी का उल्लेख कई प्राचीन अवशेषों में मिलता है। अक्सर जीवनदायिनी नदी और देवी मानी जाने वाली गंगा नदी उत्तराखंड के उत्तरकाशी में स्थित गोमुख से निकलती है।

उत्तर भारत में गंगा नदी प्रमुख जलस्रोत है जिसके किनारे अनेक सभ्यताएँ बसी हैं। गढ़वाल हिमालय की चोटियों से निकलकर यह नदी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से गुजरते हुए 2,525 किमी की यात्रा करती है और बंगाल की खाड़ी में विलीन हो जाती है।

यह भी माना जाता है कि पवित्र जल में स्नान या गंगा के घाटों पर दाह संस्कार और राख का विसर्जन पवित्र कर्तव्य हैं।

सहायक नदियाँ: अलकनंदा और भागीरथी

2.यमुना

यमुना हिंदू पौराणिक कथाओं में एक और पवित्र नदी है जो यमुना ग्लेशियर से निकलती है जो 6,315 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। कालिंदी पर्वत की चोटी के नीचे से बहता हुआ पिघला हुआ ग्लेशियर सप्तऋषि कुंड में जमा होता है जहां से नदी की यात्रा शुरू होती है।

यमुना नदी उत्तराखंड, हरियाणा, नई दिल्ली और उत्तर प्रदेश से होकर गुजरती है जहां नदी त्रिवेणी संगम पर गंगा में मिल जाती है। "त्रिवेणी संगम" का शाब्दिक अर्थ तीन नदियों अर्थात गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है।

यह नदी सबसे लंबी नदी है जो गंगा नदी में मिलने तक 1,376 किलोमीटर तक फैलती है। महाभारत और भगवान कृष्ण से संबंधित प्राचीन ग्रंथों और कहानियों में इस पवित्र नदी का कई उल्लेख मिलता है।

सहायक नदियाँ: टोंस नदी, केन नदी, हिंडन नदी, ससुर खदेरी नदी

3. अलकनंदा


अलकनंदा नदी को सबसे महत्वपूर्ण जल निकायों में से एक माना जाता है जो गंगा नदी का निर्माण करती है। यह गंगा बनाने वाली दो प्रमुख धाराओं में से एक है, दूसरी भागीरथी नदी है। यह सतोपंथ और भागीरथ खरक ग्लेशियरों के संगम से निकलती है और देवप्रयाग में भागीरथी नदी में विलीन हो जाती है।

अलकनंदा की कई सहायक नदियाँ हैं जो उत्तराखंड से बहती हैं। अलकनंदा को न केवल सिंचाई और बिजली उत्पादन का प्रमुख स्रोत माना जाता है, बल्कि पौराणिक कथाएँ भी इसमें प्रमुख भूमिका रखती हैं। इसके अलावा इसकी तेज़ धाराएँ और तेज़ पानी विभिन्न साहसिक जल क्रीड़ाओं के लिए एक आदर्श स्थान है।
सहायक नदियाँ: मंदाकिनी, नंदाकिनी, पिंडर

4. भागीरथी

भागीरथी नदी गौमुख से निकलती है जो गंगोत्री ग्लेशियर ट्रेक के आधार पर स्थित हैउत्तराखंड में. यह नदी अलकनंदा नदी के साथ गंगा की दो मुख्य धाराओं में से एक है। अलकनंदा नदी भागीरथी से अधिक लंबी होने के बावजूद पौराणिक कथाओं के अनुसार भागीरथी को गंगा नदी का मुख्य स्रोत माना जाता है।

नदी 205 किमी की दूरी तय करती है और अपने मार्ग के माध्यम से छोटी नदियों और झरनों से जुड़ती है। समुद्र तल से 475 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देवप्रयाग में अलकनंदा नदी और भागीरथी नदी का संगम होता है। इस संगम स्थल को बहुत ही पवित्र स्थान माना जाता है क्योंकि यहीं पर गंगा पूर्ण हो जाती है और अपना मार्ग शुरू करती है।
सहायक नदियाँ: केदार गंगा, जाध गंगा, काकोरा गाड, भिलंगना

5. रामगंगा

गढ़वाल के निचले हिमालय से निकलकर रामगंगा नदी लोहबा गांव के पास 3,110 मीटर की ऊंचाई से अपना मार्ग शुरू करती है। नदी एक पहाड़ी इलाके से होकर बहती है और अपने मार्ग को कवर करते हुए कई झरने और रैपिड्स बनाती है। रामगंगा नदी 155 किमी लंबी है और दक्षिण पश्चिम से कुमाऊं हिमालय की ओर बहती है। यह भी उत्तराखंड की सबसे लोकप्रिय नदियों में से एक है जिसे आपको अपनी यात्रा के दौरान अवश्य देखना चाहिए।

नदी का मार्ग जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से होकर गुजरता हैऔर मैदानी इलाकों में उतरता है। रामगंगा नदी के किनारे बसे शहर हैं उत्तर प्रदेश में स्थित मुरादाबाद, बरेली, बदायूँ, शाहजहाँपुर और हरदोई।
सहायक नदियाँ: गांगन, खो, कोसी, देवहा और अरिल

6. काली

काली नदी ग्रेटर हिमालय के ट्रांस-हिमालयी क्षेत्र से निकलती है जो 3,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। महाकाली, काली गंगा और शारदा के नाम से भी पुकारी जाने वाली यह नदी कालापानी से टनकपुर तक बहती है और भारत और नेपाल के बीच एक तरल सीमा बनाती है।

धौलीगंगा उत्तराखंड के पिथोरागढ़ जिले में स्थित तवाघाट में काली नदी में विलीन हो जाती है। यह नदी उन लोगों के लिए एक साहसिक अवसर पैदा करती है जो उच्च रैपिड्स पर व्हाइट वाटर राफ्टिंग का अनुभव करना चाहते हैं।
सहायक नदियाँ: शारदा नदी

7. भिलंगना नदी

भिलंगना नदी, भागीरथी नदी की एक सहायक नदी है, जो उत्तराखंड की प्रमुख नदियों में से एक है । नदी खतलिंग ग्लेशियर की तलहटी से निकलती है जबकि लोकप्रिय खतलिंग ट्रेक मार्ग एक बड़े हिस्से के लिए भिलंगना नदी के किनारे से होकर गुजरता है। नदी जिन प्रमुख कस्बों को पोषित करती है वे हैं घुत्तु, बिरोदा, कल्याणी, भेलबाही, घोंटी आदि। नदी पुरानी टेहरी में भागीरथी में गिरती है जहां टेहरी बांध बनाया गया है।
सहायक नदियाँ : बाल गंगा

8.सरस्वती नदी


अदृश्य है सरस्वती नदी

नाम से आश्चर्यचकित न हों और यदि आप सरस्वती नदी (अब लुप्त हो गई) को लेकर भ्रमित हैं। हम भी आपकी तरह ही हैरान हैं. सरस्वती नदी का अस्तित्व तो है लेकिन वह 'अनुवाद में लुप्त' हो जाती है। यह अलकनंदा नदी की एक सहायक नदी है और उत्तराखंड में माणा गांव के पास केशव प्रयाग में इसमें मिलती है। नदी के पार "भीम पुल" नामक एक प्राकृतिक पत्थर का पुल है जो अंततः सतोपंथ झील की ओर एक मार्ग में उतरता है और वसुंधरा गिरता है।
सहायक नदियाँ : कोई नहीं

9. गौला नदी


गौला एक छोटी हिमालयी नदी है जो कुल 103 किमी तक बहती है। यह नदी रामगंगा नदी की एक सहायक नदी है जो स्वयं गंगा नदी की एक सहायक नदी है। नदी का स्रोत पहाड़पानी के पास सातताल झील है जबकि अंतिम बिंदु किच्छा है। नदी जिन प्रमुख शहरों से होकर गुजरती है उनमें काठगोदाम, शाही और हलद्वानी शामिल हैं। कैंपिंग की योजना बना रहे पर्यटकों के लिए यह उत्तराखंड की सबसे अधिक देखी जाने वाली नदियों में से एक है ।

10. गोरी गंगा नदी



गोरी गंगा पिथौरागढ की मुनस्यारी तहसील में स्थित एक नदी है। यह नदी मिलम ग्लेशियर से शुरू होती है और कुल 104 किमी की लंबाई तक चलती है और अंततः जौलजीबी में काली नदी से मिलती है। नदी घाटी में नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान के लिए कुछ लोकप्रिय ट्रैकिंग मार्ग हैं, त्रिशूली, पंचौली और नंदा कोट। यह नदी राजरम्बा और चौधारा के विशाल पहाड़ों से भी बहती है।

11. कोसी नदी




कोसी उत्तराखंड की प्रमुख नदियों में से एक है, जो हिमालय के धारपानी धार से शुरू होती है और अंततः उत्तर प्रदेश में समानांतर रामगंगा नदी में मिल जाती है। 170 किमी की लंबाई के साथ, नदी प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के पूर्वी मोर्चे से होकर गुजरती है, जो वन्यजीवों के लिए जल स्रोत के रूप में कार्य करती है। नदी सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने वाले कस्बों रामनगर, बेताल घाट, बुजान और अमदाना से भी गुजरती है।

12. मंदाकिनी नदी


मंदाकिनी नदी एक अन्य प्रमुख हिमालयी नदी है जो लगभग 72 किमी तक बहती है और इसके एक बड़े हिस्से में ग्रेड V का पानी है। यह सोनप्रयाग, उखीमठ, केदारनाथ और रुद्रप्रयाग सहित उत्तराखंड के कुछ सबसे पवित्र स्थानों से होकर गुजरती है। नदी का प्रवाह इसे उत्तराखंड में कयाकिंग और रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे महान स्थानों में से एक बनाता है.

सहायक नदियाँ : वासुकीगंगा, कालीगंगा, मध्यमहेश्वर गंगा

13. नंदाकिनी नदी


शक्तिशाली नंदाकिनी नदी नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान के पास नंदा घुंघटी ग्लेशियर से निकलती है। यह नदी 56 किमी की लंबाई तक चलती है और अंत में पंच प्रयागों में से एक नंदप्रयाग में निकलती है, जहां यह पवित्र अलकनंदा नदी से मिलती है। यह भी उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थानों में से एक है.

14. पिंडारी नदी


पिंडारी नदी एक प्रमुख हिमालयी नदी है जो पिंडारी ग्लेशियरों से निकलती है, जो उत्तराखंड में ट्रैकिंग के लिए प्रमुख और कठिन स्थानों में से एक है।. लगभग 105 किमी की लंबाई तक बहती हुई, नदी नौटी, भगोली, कुलसारी और थरली जैसी कई छोटी बस्तियों को पार करती है। नंदाकिनी नदी की तरह, पिंडर नदी भी पंच प्रयागों में से एक कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी से मिलती है।

सहायक नदियाँ : काली गंगा

पिंडारी नदी एक प्रमुख हिमालयी नदी है जो पिंडारी ग्लेशियरों से निकलती है, जो उत्तराखंड में ट्रैकिंग के लिए प्रमुख और कठिन स्थानों में से एक है।. लगभग 105 किमी की लंबाई तक बहती हुई, नदी नौटी, भगोली, कुलसारी और थरली जैसी कई छोटी बस्तियों को पार करती है। नंदाकिनी नदी की तरह, पिंडर नदी भी पंच प्रयागों में से एक कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी से मिलती है।

15. सरयू नदी


कुमाऊँ क्षेत्र अनेक नदियों का उद्गम स्थल है। सरयू उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र की प्रमुख नदियों में से एक है। यह सरमूल से शुरू होती है और 145 किमी तक बहती है और अंततः पंचेश्वर में समाप्त होती है। नदी के किनारे सुप, घाटी और भूनी घाट सबसे प्रसिद्ध हैं। यह नदी मनमोहक मल्ला कत्यूर घाटी से होकर बहती है और कई बड़ी और छोटी सहायक नदियों में मिल जाती है।

16. टोंस नदी



टोंस एक प्रमुख बारहमासी नदी है जो ज्यादातर गढ़वाल हिमालय से होकर बहती है और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से भी बहती है। टौंस नदी जब दून घाटी में कालसी में यमुना नदी से मिलती है तो उसमें बहुत सारा पानी होता है। नदी का स्रोत रूपिन-सुपिन ग्लेशियर में है और लगभग 148 किमी तक चलने वाली, यह यमुना की सबसे लंबी सहायक नदी है। टोंस में राफ्टिंग, बॉडी सर्फिंग और कायाकिंग जैसी अनेक साहसिक गतिविधियों का आनंद लें। यह भी उत्तराखंड की सबसे अद्भुत जगहों में से एक है

सहायक नदियाँ : पब्बर, आसन

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

तारकेश्वर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Tarakeshwar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

हमारा उत्तराखंड, हमारी पहचान: देवभूमि का एक सजीव चित्रण - Our Uttarakhand, Our Identity: A Lifelike Depiction of Devbhoomi

नरेंद्र सिंह नेगी: उत्तराखंड के महान लोकगायक और संगीतकार - Narendra Singh Negi: The greatest folk singer and musician of Uttarakhand

नरेंद्र सिंह नेगी द्वारा गाए गए फिल्मों के गीतों की सूची - List of songs from movies sung by Narendra Singh Negi

क्यूंकालेश्वर मंदिर (Kyunkaleshwar Temple, Pauri Garhwal)

बिनसर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Binsar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

नरेंद्र सिंह नेगी के एलबम्स की सूची - List of Narendra Singh Negi albums