उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित कसारदेवी मंदिर देवी मां का बहुत ही प्राचीन मंदिर है। - Kasardevi located in Almora district of Uttarakhand

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में स्थित कसारदेवी मंदिर देवी मां का बहुत ही प्राचीन मंदिर है।

  • पर्यावरणविद डॉक्टर अजय रावत ने भी लंबे समय तक इस पर शोध किया है। उन्होंने बताया कि कसारदेवी मंदिर के आसपास वाला पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है, जहां धरती के भीतर विशाल भू-चुंबकीय पिंड है। इस पिंड में विद्युतीय चार्ज कणों की परत होती है जिसे रेडिएशन भी कह सकते हैं।
  • पिछले 4 साल से नासा के वैज्ञानिक इस बैल्ट के बनने के कारणों को जानने में जुटे हैं। इस वैज्ञानिक अध्ययन में यह भी पता लगाया जा रहा है कि मानव मस्तिष्क या प्रकृति पर इस चुंबकीय पिंड का क्या असर पड़ता है।
  • अब तक हुए इस अध्ययन में पाया गया है कि अल्मोड़ा स्थित कसारदेवी मंदिर और दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू-पिच्चू व इंग्लैंड के स्टोन हेंग में अद्भुत समानताएं हैं।
  • इन तीनों जगहों पर चुंबकीय शक्ति का विशेष पुंज है। डॉ. रावत ने भी अपने शोध में इन तीनों स्थलों को चुंबकीय रूप से चार्ज पाया है। उन्होंने बताया कि कसारदेवी मंदिर के आसपास भी इस तरह की शक्ति निहित है।
मंदिर के बारे में पौराणिक मान्यता है कि यहां पर देवी मां साक्षात अवतरित हुई थी। कहा यह भी जाता है कि भारत में यह एकलौती ऐसी जगह है जहां चुंबकीय शक्ति पाई जाती है। दरअसल मंदिर के आसपास की जगह ऐसी है जहां धरती के अंदर विशाल भू-चुंबकीय पिंड पाए जाते हैं। जानकारों के मुताबिक कसारदेवी मंदिर के आसपास वाला पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है, जहां धरती के भीतर विशाल भू-चुंबकीय पिंड है। इस पिंड में विद्युतीय चार्ज कणों की परत होती है जिसे रेडिएशन भी कह सकते हैं। मंदिर चारों तरफ से ऊंचे ऊंचे देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। मंदिर के चारों तरफ प्रकृति का अद्भुत सौन्दर्य है।

मंदिर का अनसुलझा रहस्य

इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां वाकई कई शक्तियां मौजूद हैं। जिस कारण नासा के वैज्ञानिक भी यहां के बारे में कई तरह की शोध कर चुके है लेकिन आज भी कोई वैज्ञानिक इस मंदिर के रहस्य को सुलझा नहीं पाया है। वैज्ञानिकों के द्वारा किए गए शोध के मुताबिक, अल्मोड़ा के इस मंदिर और दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू-पिच्चू और इंग्लैंड के स्टोन हेंग में एकदम अनोखी और अद्भुत चमत्कारिक समानताएं पाई गई हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इस कारण ही इस जगह को अद्वितीय और चुंबकीय शक्ति का केंद्र माना जाता है, जहां मानसिक शांति का अनुभव किया जा सकता है। कसार देवी मंदिर परिसर में जी पी एस 8 केंद्र चिह्नित किया गया है, इस संबंध में अमेरिका की संस्था नासा ने ग्रेविटी पॉइंट( चुंबकीय केंद्र) के बारे में बताया है। मुख्य मंदिर के द्वार के बाईं ओर नासा के द्वारा यह स्थान चिह्नित करने के बाद ही GPS 8 लिखा गया है।
कसार देवी मंदिर में माँ कसार देवी को दुर्गा का रूप माना जाता है। अल्मोड़ा के बागेश्वर हाईवे पर “कसार” नामक गांव में स्थित है। ये मंदिर कश्यप पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। कसार देवी मंदिर में माँ दुर्गा साक्षात प्रकट हुई थी। मंदिर में माँ दुर्गा के आठ रूपों में से एक रूप “देवी कात्यायनी” की पूजा की जाती है।

सैकड़ों सीढ़ियां चढ़कर आते हैं भक्त

1960 और 1970 के दशक में हिप्पी आंदोलन के दौरान यह एक लोकप्रिय स्थान था, जो गांव के बाहर, क्रैंक रिज के लिए भी जाना जाता है। यह मंदिर जिस जगह पर है वह स्थान घरेलू और विदेशी दोनों ही ट्रैकर्स और पर्यटकों को वर्षों से आकर्षित करता रहा है। आम दिनों के साथ नवरात्र में यहां श्रद्धालु भारी संख्या में कसार देवी माता के दर्शन करने आते हैं। प्रतिवर्ष कार्तिक पूर्णिमा (नवंबर-दिसंबर में) को यहां कसार देवी का मेला लगता है। भक्तों में इस जगह को लेकर इतनी गहरी आस्था है कि यहां आने वाले भक्त बिना किसी थकान महसूस किए सैकड़ों सीढ़ियां चढ़कर माता के दर्शन करने पहुंचते हैं।
मंदिर में मंदिर के दो अलग-अलग समूह हैं जिनमें से एक देवी और एक अन्य भगवान शिव और भैरव हैं। मुख्य मंदिर में अखंड ज्योति है जो वर्षों से 24 घंटे जलती रहती है। इसमें एक हवन कुंड भी है, जहां लकड़ी के लॉग को 24 घंटे जलाया जाता है। धुनी की राख को बहुत शक्तिशाली कहा जाता है, जो किसी भी मानसिक रोगी को ठीक कर सकती है।
देवी का मुख्य मंदिर एक गुफा के अंदर स्थित है जैसे विशाल चट्टानें। 8 किलोमीटर की लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग के जरिए भी यहां मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि स्वामी विवेकान्द 1890 में ध्यानयोग के लिए इस स्थान पर आये थे तथा विवेकान्द जी को इस स्थान पर विशेष अनुभूति हुई थीं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

तारकेश्वर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Tarakeshwar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

हमारा उत्तराखंड, हमारी पहचान: देवभूमि का एक सजीव चित्रण - Our Uttarakhand, Our Identity: A Lifelike Depiction of Devbhoomi

नरेंद्र सिंह नेगी: उत्तराखंड के महान लोकगायक और संगीतकार - Narendra Singh Negi: The greatest folk singer and musician of Uttarakhand

नरेंद्र सिंह नेगी द्वारा गाए गए फिल्मों के गीतों की सूची - List of songs from movies sung by Narendra Singh Negi

क्यूंकालेश्वर मंदिर (Kyunkaleshwar Temple, Pauri Garhwal)

बिनसर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Binsar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

नरेंद्र सिंह नेगी के एलबम्स की सूची - List of Narendra Singh Negi albums