त्रिवेणी घाट ऋषिकेश - Triveni Ghat Rishikesh

त्रिवेणी घाट ऋषिकेश

त्रिवेणी घाट
विवरण त्रिवेणी घाट प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है।
राज्य         उत्तरांचल
ज़िला गढ़वाल
पवित्र गंगा के तट पर स्थित, त्रिवेणी घाट ऋषिकेश में घूमने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं में तीन सबसे पवित्र नदियों: गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम बिंदु, यह घाट आसपास के अन्य सभी घाटों में सबसे पवित्र माना जाता है।

किंवदंतियों के अनुसार, इस घाट के पानी में किसी के दिल और आत्मा को शुद्ध करने और सभी पापों से मुक्त करने की जादुई शक्ति है। देश के कोने-कोने से श्रद्धालु त्रिवेणी घाट पर आते हैं और पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ डुबकी लगाते हैं। सुबह आते ही, आप उन्हें नदी में दूध चढ़ाते, 'सूर्य नमस्कार' करते और घाट के आसपास मछलियों को खाना खिलाते हुए देख सकते हैं। शाम तक, यह शुभ घाट रंगों के दंगे में बदल जाता है क्योंकि यह 'महा आरती' या माँ गंगा की आरती का समय होता है।

पुजारी और भक्त इस पवित्र आयोजन के दौरान कई अनुष्ठान करते हैं, और अपनी कृतज्ञता और भक्ति के प्रतीक के रूप में देवी को फूलों से सजे दीपक और अगरबत्ती चढ़ाते हैं। मंदिर की घंटियों और शंखों की मधुर ध्वनि हर जगह सुनी जा सकती है और इस दौरान पूरा क्षेत्र रंगों से भर जाता है। आरती के दौरान मौजूद शांति और भक्ति, त्रिवेणी घर को ऋषिकेश के पर्यटन स्थलों में से एक बनाती है। गंगा, यमुना और सरस्वती की तीन महान नदियों का अभिसरण त्रिवेणी घाट को परिभाषित करता है। हिमालय की गोद में बसा, त्रिवेणी घाट सबसे पवित्र स्नान स्थल है और ऋषिकेश में सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। त्रिवेणी घाट पर पूरे साल लोगों का तांता लगा रहता है। ऐसा माना जाता है कि जब कोई व्यक्ति घाट में डुबकी लगाता है, तो इससे व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं और परिणामस्वरूप उसकी आत्मा शुद्ध हो जाती है। दुनिया भर से तीर्थयात्री दिव्य मोक्ष तक पहुंचने के लिए पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए यहां आते हैं। जब आप अपनी नजर घाट पर रखेंगे तो पवित्र मंत्र, फूलों की खुशबू, मिट्टी के दीयों की रोशनी और शांति की अनुभूति आपको घेर लेगी।
त्रिवेणी घाट
यहां प्रतिदिन सुबह और रात को महाआरती की जाती है। आरती की अपनी प्रासंगिकता है और कहा जाता है कि इसमें शामिल होने वाले लोगों के लिए यह विशेष महत्व रखती है। भारी संख्या में लोगों के उमड़ने के बावजूद, पूरे वर्ष दोनों समय महा-आरती में बहुत उत्साह और भक्ति के साथ भाग लिया जाता है। भक्त बड़े पत्तों से बनी नावों पर छोटे तेल के दीपक भी रखते हैं और उन्हें पवित्र जल में छोड़ते हैं। पितृ मोक्ष के लिए 'पिंड दान' जैसे अन्य अनुष्ठान भी यहां किए जाते हैं जिन्हें बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।

घाट के ठीक पार, एक समृद्ध बाज़ार है जो धार्मिक कलाकृतियों और पूजा की वस्तुओं के लिए तीर्थयात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करता है। बाजार में स्मृति चिन्ह और दैनिक आवश्यकता की वस्तुएं भी हैं, यही कारण है कि यहां हमेशा भीड़ रहती है। आप घाट के किनारे भी बैठ सकते हैं और बेहद जरूरी शांति और सुकून के पल का आनंद ले सकते हैं। यहां बैठकर मछलियों को खाना खिलाना भी एक आकर्षक और संतुष्टिदायक गतिविधि है। ऋषिकेश सुंदरता से भरपूर है और त्रिवेणी घाट न केवल एक तीर्थ स्थान के रूप में बल्कि एक ऐसी जगह के रूप में भी संतुष्टिदायक है जहां आप मोक्ष पा सकते हैं।
त्रिवेणी घाट

त्रिवेणी घाट का इतिहास

त्रिवेणी नाम का अर्थ तीन है और यह इस तथ्य से आता है कि यह भारत की तीन प्रमुख नदियों अर्थात् गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम है। ऐसा कहा जाता है कि एक डुबकी मनुष्य को उसके सभी पापों से मुक्ति दिलाती है और उसे मन और आत्मा की शुद्धता की ओर ले जाती है। भक्त यहां विशेष रूप से सुबह के समय कई चीजें चढ़ाते हैं जैसे दूध और मछली के लिए भोजन। त्रिवेणी घाट हिंदू पौराणिक कथाओं में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसका उल्लेख रामायण और महाभारत की महान कथाओं में भी मिलता है।

ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान कृष्ण घाट पर आये थे तब उन्हें जरा नाम के शिकारी का तीर लग गया था। भगवान की यात्रा के कारण यहां प्रसिद्ध कृष्ण छतरी का भी निर्माण किया गया है। घाट के समृद्ध इतिहास में नदियों की भी अपनी भूमिका है। नदियों का संगम इस भव्य घाट को एक साथ लाता है।

गंगा को हमेशा पवित्र माना जाता है क्योंकि यह मानव द्वारा अपने पूरे जीवन में किए गए पापों और बुराइयों को दूर करने वाली मानी जाती है। इस घाट को भगवान कृष्ण का दाह संस्कार स्थल भी माना जाता है। नदियों के मिलन का प्रतीक हर घाट अपने आप में महत्व रखता है।

अन्य जानकारी त्रिवेणी घाट से ही गंगा नदी दायीं ओर मुड़ जाती है।

  1. गढ़वाल, उत्तरांचल में हिमालय पर्वतों के तल में बसे ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट प्रमुख पर्यटन स्थलों में से है।
  2. ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट प्रमुख स्नानागार घाट है जहाँ प्रात:काल में अनेक श्रद्धालु पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं।
  3. कहा जाता है कि त्रिवेणी घाट पर हिन्दू धर्म की तीन प्रमुख नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम होता है।
  4. त्रिवेणी घाट से ही गंगा नदी दायीं ओर मुड़ जाती है।
  5. त्रिवेणी घाट के एक छोर पर शिवजी की जटा से निकलती गंगा की मनोहर प्रतिमा है तो दूसरी ओर अर्जुन को गीता ज्ञान देते हुए श्री कृष्ण की मनोहारी विशाल मूर्ति और एक विशाल गंगा माता का मन्दिर हैं।
  6. घाट पर चलते हुए जब दूसरी ओर की सीढ़ियाँ उतरते हैं तब यहाँ से गंगा के सुंदर रूप के दर्शन होते हैं।
  7. शाम को त्रिवेणी घाट पर भव्य आरती होती है और गंगा में दीप छोड़े जाते हैं, उस समय घाट पर काफ़ी भीड़ होती है।

त्रिवेणी घाट अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ऋषिकेश में गंगा आरती किस समय होती है?
गंगा आरती सुबह और शाम दोनों समय होती है। सुबह की आरती सुबह 5.45 से 6.30 बजे के बीच होती है। शाम की महाआरती शाम 6 बजे से 7 बजे के बीच होती है।
कौन सी नदियाँ हरिद्वार में मिलती हैं?
संगम के संगम को चिह्नित करने वाली तीन नदियाँ गंगा, यमुना और सरस्वती नदियाँ हैं।
मुझे त्रिवेणी घाट क्यों जाना चाहिए?
त्रिवेणी घाट तीन नदियों के पवित्र संगम में डुबकी लगाने के लिए भक्तों के बीच प्रसिद्ध है। डुबकी मन, शरीर और आत्मा से किसी भी बुराई और पाप को दूर करने के लिए लगाई जाती है जो हम जीवनकाल के दौरान करते हैं। पापों की शुद्धि आत्मा की अंतिम मरम्मत और पुनरुत्थान लाएगी।
आप पिंडदान के लिए भी घाट पर जा सकते हैं जो पितृ शांति और खुशी के लिए किया जाता है।
त्रिवेणी घाट कहाँ है?
त्रिवेणी घाट उत्तराखंड के प्रसिद्ध शहर ऋषिकेश के मायाकुंड में स्थित है।
#गंगा_आरती_त्रिवेणी_घाट_ऋषिकेश,
#ऋषिकेश_त्रिवेणी_घाट_की_आरती,
#योग_नगरी_ऋषिकेश_त्रिवेणी_घाट_शाम,
#triveni_ghat_rishikesh_aarti,
#triveni_ghat_rishikesh_ganga_aarti,
#triveni_ghat_rishikesh_aarti
#triveni_ghat_rishikesh_ki_aarti

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

तारकेश्वर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Tarakeshwar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

हमारा उत्तराखंड, हमारी पहचान: देवभूमि का एक सजीव चित्रण - Our Uttarakhand, Our Identity: A Lifelike Depiction of Devbhoomi

नरेंद्र सिंह नेगी: उत्तराखंड के महान लोकगायक और संगीतकार - Narendra Singh Negi: The greatest folk singer and musician of Uttarakhand

नरेंद्र सिंह नेगी द्वारा गाए गए फिल्मों के गीतों की सूची - List of songs from movies sung by Narendra Singh Negi

क्यूंकालेश्वर मंदिर (Kyunkaleshwar Temple, Pauri Garhwal)

बिनसर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Binsar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

नरेंद्र सिंह नेगी के एलबम्स की सूची - List of Narendra Singh Negi albums