झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)

झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)

रानीखेत बस स्टैंड से 5 किमी की दूरी पर, झूला देवी मंदिर या झूला देवी मंदिर 8वीं शताब्दी में बना एक प्राचीन मंदिर है, जो उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में चौबटिया गार्डन के पास स्थित है। वर्तमान मंदिर का निर्माण 1935 में किया गया था।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)
रानीखेत में सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक, झूला देवी मंदिर दुनिया भर के पर्यटकों के बीच प्रमुख स्थल है। इसकी स्थापना 8वीं शताब्दी के दौरान हुई थी, जो रानीखेत के मुख्य शहर से 7 किमी की दूरी पर चुबतिया गार्डन में स्थित है । यह उत्तराखंड की हिमालय श्रृंखला में स्थित है और दुनिया भर के भक्तों द्वारा अत्यधिक पूजनीय है। मंदिर की अधिष्ठात्री देवी, भगवान दुर्गा, लकड़ी के झूले (झूला) पर विराजमान हैं, इसलिए इसे ' झूला देवी मंदिर ' कहा जाता है।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)

झूला देवी मंदिर, रानीखेत, उत्तराखंड

रानीखेत में कई पर्यटक आकर्षण हैं, जिनमें झूला देवी मंदिर भी शामिल है जो देवी दुर्गा को समर्पित है। इसका निर्माण 8वीं शताब्दी में हुआ था और यह अपनी मनोकामना पूर्ण करने वाली घंटियों के समूह के लिए प्रसिद्ध है। झूला देवी मंदिर रानीखेत से 7 किमी की दूरी पर चौबटिया में स्थित है। वर्तमान मंदिर का निर्माण 1935 में पूरा हुआ था। झूला देवी मंदिर का नाम इसलिए पड़ा क्योंकि देवी झूले पर विराजमान होती हैं। लकड़ी के झूले (झूले) को जमीन पर रखा जाता है और रस्सियों से झूलने नहीं दिया जाता।

ऐसा माना जाता है कि मां झूला देवी मंदिर में प्रार्थना करने वालों की मनोकामनाएं पूरी करती हैं। मनोकामना पूरी होने पर भक्त मंदिर में तांबे की घंटी चढ़ाते हैं। इसके अलावा, पास में ही स्थित राम मंदिर के दर्शन का मौका भी मिलता है।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)

झूला देवी मंदिर की किंवदंती और इतिहास

स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि देवी दुर्गा घाटी के लोगों की रक्षक हैं। चौबटिया क्षेत्र के निवासी बाघ और तेंदुए जैसे आदमखोर जानवरों के आतंक में जी रहे थे जो आसपास के घने जंगल में घूमते रहते थे। उस गांव के निवासियों ने खतरनाक जंगली जानवरों से अपनी सुरक्षा के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना की जो लोगों पर हमला कर रहे थे और उनके मवेशियों को ले जा रहे थे।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)
किंवदंती के अनुसार, प्रार्थना के जवाब में मां दुर्गा एक चरवाहे के सपने में प्रकट हुईं और उससे एक विशेष स्थान की खुदाई करने के लिए कहा, जिससे उसे एक मूर्ति मिली और उस स्थान पर एक मंदिर बनाने का निर्देश दिया गया। वहां तुरंत एक मंदिर का निर्माण किया गया और उस स्थान पर देवता को स्थापित किया गया। इस प्रकार ग्रामीणों को जानवरों के भय और आतंक से मुक्ति मिली। मां दुर्गा श्रावण के महीने में फिर से प्रकट हुईं और उसी क्षेत्र में अपने लिए झूला मांगा। यह बच्चों के लिए एक खेल का मैदान था जो झूलों पर खेला करते थे। तब भक्तों ने मंदिर के गर्भगृह के अंदर एक लकड़ी का झूला स्थापित किया और उस पर देवी की मूर्ति रखी। ऐसा माना जाता है कि आज तक, इस क्षेत्र में तेंदुए और बाघों की उपस्थिति के बावजूद, ग्रामीण और उनके मवेशी आज भी जंगल के अंदर स्वतंत्र रूप से घूमते हैं।

स्थान और कैसे पहुंचें

झूला देवी मंदिर रानीखेत हिल स्टेशन पर एक आकर्षण का केंद्र है। यह उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा जिले में चौबटिया गार्डन के पास रानीखेत शहर से 7 किमी की दूरी पर स्थित है।

निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम में स्थित है, जो रानीखेत से लगभग 74 किलोमीटर दूर है। निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर में स्थित है, जो रानीखेत से 109 किलोमीटर की दूरी पर है। पंतनगर हवाई अड्डे से रानीखेत, हल्द्वानी, नैनीताल और अल्मोड़ा के लिए टैक्सियाँ उपलब्ध हैं। हल्द्वानी, काठगोदाम और नैनीताल से रानीखेत के लिए बसें उपलब्ध हैं। पंतनगर हवाई अड्डा दिल्ली से चार साप्ताहिक उड़ानों के माध्यम से जुड़ा हुआ है। रानीखेत उत्तराखंड राज्य और उत्तरी भारत के प्रमुख शहरों के साथ मोटर वाहन योग्य सड़कों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

रानीखेत घूमने का सबसे अच्छा समय

झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora) सर्दी
सर्दियों के मौसम में उत्तराखंड सबसे खूबसूरत दिखाई देता है क्योंकि इस दौरान राज्य के कई स्थानों पर बर्फबारी होती है। तापमान आमतौर पर 0°C से 15°C के बीच रहता है। इसके अलावा, अक्टूबर से मार्च तक का समय उत्तराखंड में सर्दियों का महीना माना जाता है। इन महीनों के दौरान मौसम ठंडा रहता है और बर्फबारी काफी आम बात है।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)

झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora) गर्मी

गर्मी के मौसम में कुछ जगहों पर मौसम सुहाना रहता है, जबकि ऊपरी इलाकों में कुछ कस्बे और गांव सूरज की तपिश से अछूते रहते हैं। उत्तराखंड में गर्मियों में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस (राज्य के तराई क्षेत्र में) तक रहता है और अप्रैल से जून तक गर्मी के महीने होते हैं। इस दौरान बहुत से श्रद्धालु तीर्थ यात्रा भी करते हैं। यह मौसम ट्रैकिंग के लिए भी आदर्श है।
मानसून
जुलाई से सितंबर की अवधि के दौरान, उत्तराखंड राज्य में मानसून का मौसम होता है। मानसून के दौरान उत्तराखंड का तापमान 15°C से 25°C के बीच रहता है और इस दौरान यहाँ भारी बारिश होती है। इसलिए, यात्रा की योजना बनाने से पहले मौसम का पूर्वानुमान देखना उचित है।
नवरात्रि झूला देवी मंदिर में मनाया जाने वाला प्रमुख त्योहार है।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)
मंदिर का दैनिक समय: झूला देवी मंदिर सुबह 06:00 बजे से शाम 05:30 बजे तक खुला रहता है

झूला देवी मंदिर के पास मंदिर

देवी दुर्गा का झूला देवी मंदिर, घाटघतश्वरी मंदिर, राम मंदिर, भूमि देवता मंदिर, कांटी माता मंदिर, हनुमान मंदिर, मंचमेश्वर मंदिर, नंदा देई मंदिर, हरा देवदार मंदिर, नीलेकांत जैसे कई मंदिरों में स्थित कई मंदिरों से घिरा हुआ है।
झूला देवी मंदिर क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

झूला देवी मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित एक प्राचीन हिंदू मंदिर है, जो भारत के उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत के पहाड़ी स्टेशन में स्थित है। यह अपनी अनूठी विशेषता के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें अनगिनत घंटियाँ हैं, जिन्हें भक्त अपनी मनोकामना पूरी होने पर चढ़ावे के रूप में लटकाते हैं। यह मंदिर अपने शांत और आध्यात्मिक माहौल के लिए भी जाना जाता है, जो इसे एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल और पर्यटक आकर्षण बनाता है।

झूला देवी मंदिर कहां स्थित है?

झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)
झूला देवी मंदिर भारत के उत्तराखंड राज्य के रानीखेत कस्बे में स्थित है। यह रानीखेत की मुख्य बस्ती से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और सड़क मार्ग से पहुँचा जा सकता है।
झूला देवी मंदिर का इतिहास क्या है?
स्थानीय मान्यताओं के अनुसार, झूला देवी मंदिर 8 वीं शताब्दी का है और ग्रामीणों को जंगली जानवरों के हमलों से बचाने के लिए निर्मित किया गया था। किंवदंती है कि देवी दुर्गा एक शेफर्ड के सपने में दिखाई दीं, जो उसे अपनी मूर्ति के स्थान के बारे में सूचित करती है। ग्रामीणों ने तब मूर्ति की खुदाई की और मंदिर का निर्माण किया, जो तब से पूजा और दिव्य हस्तक्षेप का स्थान है।
झूला देवी मंदिर अल्मोड़ा (Jhula Devi Temple Almora)
झूला देवी मंदिर की वास्तुकला में क्या अनोखा है?
झूला देवी मंदिर सभी आकारों की घंटियों के ढेरों से सजी है, जो इसकी सबसे विशिष्ट वास्तुशिल्प विशेषता है। उनकी इच्छाओं को पूरा करने के बाद, भक्त देवी को घंटी देते हैं। मंदिर में एक लकड़ी की चंदवा के साथ एक सरल और पारंपरिक पहाड़ी वास्तुकला है जो एक झूला (स्विंग) जैसा दिखता है, इसलिए इसका नाम झूला देवी मंदिर है।
झुक्का देवी मंदिर किस लिए प्रसिद्ध है?
श्रद्धालु झूला देवी मंदिर में अपनी मनोकामना मांगने और घंटी बांधने आते हैं। जब उनकी मनोकामना पूरी हो जाती है, तो वे देवी के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए फिर से मंदिर आते हैं और फिर से घंटी बांधते हैं।
यह स्थान शान्त, शांत एवं शांतिपूर्ण है।
झूला देवी मंदिर ध्यान और आत्मनिरीक्षण के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।
ऐसा माना जाता है कि इस क्षेत्र में आज भी तेंदुए और बाघों की मौजूदगी के बावजूद ग्रामीण और उनके मवेशी आज भी जंगल में खुलेआम घूमते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल (Major tourist places in Uttarakhand)

उत्तराखण्ड: एक नया राज्य, एक नई शुरुआत - Uttarakhand: A New State, A New Beginning

उत्तराखंड राज्य में स्थित राष्ट्रीय उद्यान (National park located in the state of Uttarakhand)

गब्बर सिंह नेगी, इनकी बहादुरी को आज भी याद (Gabbar Singh Negi still remembers his bravery )

श्री गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं - shree ganesh chaturthi ki hardik shubhkamnayen

वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली कौन थे ? /Who was Veer Chandra Singh Garhwali?

उत्तराखंड में कृषि सिंचाई एवं पशुपालन(Agriculture Irrigation and Animal Husbandry in Uttarakhand) uttaraakhand mein krshi sinchaee evan pashupaalan