Raghav Juyal (राघव जुयाल) Indian dancer and choreographer

Raghav Juyal (राघव जुयाल) Indian dancer and choreographer

राघव जुयाल (जन्म 10 जुलाई 1991) एक भारतीय नर्तक, कोरियोग्राफर, अभिनेता और टेलीविजन प्रस्तोता हैं। उन्हें धीमी गति शैली में उनके अवास्तविक नृत्य और भारत में स्लो मोशन वॉक के पुनराविष्कार के लिए "स्लो मोशन के राजा" के रूप में जाना जाता है। ज़ी टीवी के डांस रियलिटी शो डांस इंडिया डांस 3 में एक प्रतियोगी और फाइनलिस्ट होने और डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर्स 2 में राघव के रॉकस्टार टीम के कप्तान और डांस के सुपरकिड्स के बाद वह प्रसिद्धि में आए , जहां उनकी टीम थी। उनकी कप्तानी में विजेता घोषित किया गया। वह फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 7 (2016) में एक प्रतियोगी थे। 

व्यक्तिगत जीवन 

राघव जुयाल का जन्म एक वकील दीपक जुयाल और अलका बख्शी जुयाल के घर हुआ था, उनकी माँ एक पंजाबी हैं । उनका जन्म और पालन-पोषण देहरादून , उत्तराखंड में हुआ। एक गढ़वाली परिवार में जन्मे वह उत्तराखंड में अपने पैतृक गांव खेतू से हैं। 

जुयाल ने नृत्य में कभी कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया था, लेकिन इंटरनेट और टेलीविजन पर प्रदर्शन देखकर इसे सीखा। दून इंटरनेशनल स्कूल के दिनों से ही उन्होंने एक नर्तक के रूप में ख्याति अर्जित करना शुरू कर दिया था। बाद में, उन्होंने बी.कॉम करने के लिए डीएवी (पीजी) कॉलेज में दाखिला लिया।

पढ़ाई 

उन्होंने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई दून इंटरनेशनल स्कूल से की है। उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई डीएवी कॉलेज से सम्पूर्ण की हैं। 

करियर 

राघव एक बेहद ही मध्यम वर्गीय परिवार से तालुकात रखते हैं। लेकिन उन्होंने इस बाद भी अपनी कड़ी मेहनत और लगन से हिंदी सिनेमा में एक अलग मुकाम हासिल किया है। राघव के करियर की शुरुआत साल 2012 में डांसिंग बेस्ड रियलिटी शो डीआईडी से हुई। इस शो के ऑडिशन से ही वह लोगो के चेहते बन गए थे। उनका क्रीपय परफॉरमेंस लोगों को बेहद पसंद आया था। हालांकि राघव को शो में जाने का मौका नहीं मिला क्‍योंकि वह एक ट्रेन्ड डांसर नहीं थे। लेकिन जब ऑडिशन का वीडियो मिथुन दा ने देखा तो उन्होंने जज से रिक्वेस्ट कर के राघव को शो में वाइल्ड कार्ड एंट्री के तहत जगह दिलाई। 
डांस इंडिया डांस (सीजन 3) 
जुयाल तब मशहूर हुए जब उनका ऑडिशन वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो गया। वह डांस इंडिया डांस 3 (2012) में एक प्रतियोगी थे , जो ज़ी टीवी पर प्रसारित हुआ था । शो में आने से पहले उन्हें किसी के द्वारा पेशेवर रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया था। जुयाल ने एक नई नृत्य शैली का प्रदर्शन किया लेकिन मेगा ऑडिशन में ग्रैंड मास्टर द्वारा उन्हें शीर्ष 18 में नहीं चुना गया। बाद में, सार्वजनिक मांग पर, ग्रैंड मास्टर मिथुन चक्रवर्ती ने उन्हें वाइल्ड-कार्ड राउंड में अपने "ट्रम्प कार्ड" के रूप में शो में फिर से शामिल करके प्रारूप में एक अपवाद बनाया, जिसके माध्यम से उन्होंने फिर से प्रतियोगिता में प्रवेश किया।

इसके बाद जुयाल ने अलग-अलग डांस फॉर्म तैयार किए और फाइनल तक पहुंचे। वह साप्ताहिक वोटिंग में सबसे अधिक नंबर 1 स्थान हासिल करने वाले सीज़न के सबसे लोकप्रिय प्रतियोगी थे। ग्रैंड फिनाले में उन्हें 3,481,685 वोटों के साथ दूसरे रनर अप पद पर वोट दिया गया। 

डीआईडी ​​लिटिल मास्टर्स (सीज़न 2) 
डीआईडी ​​के बाद, राघव डीआईडी ​​लिटिल मास्टर्स (सीजन 2) में टीम राघव के रॉकस्टार के कप्तान बने, जहां उन्होंने सौम्या राय और रोहन पार्कले के लिए कोरियोग्राफी की। वह अपने दोनों छात्रों को ग्रैंड फिनाले तक ले जाने वाले एकमात्र कप्तान थे, जिसमें रोहन और सौम्या ने क्रमशः दूसरा और तीसरा रनर अप स्थान हासिल किया। 
डांस के सुपरकिड्स 
इसके बाद राघव ने डीआईडी ​​लिटिल मास्टर्स (सीजन 2) टीम याहू के कप्तान के रूप में ज़ी टीवी के शो डांस के सुपरकिड्स के लिए कोरियोग्राफी की और डीआईडी ​​लिटिल मास्टर्स (सीजन 1) टीम वाकाओ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की - जिसके कप्तान धर्मेश येलांडे थे।  ग्रैंड फिनाले में उनकी टीम को विजेता घोषित किया गया।


इसके बाद उन्होंने शो में अपनी एक अलग जगह बनाई। उन्होंने अपने डांस से जनता और जजेस सब का दिल जीत लिया। डीआईडी सीजन 3 के फिनाले में सबसे ज्यादा वोट पाकर राघव सो के सेकंड रनर अप बने थे। इसके बाद राघव डीआईडी में बतौर स्किपर डीआईडी लिटिल मास्टर और और डीआईडी के सुपरकिड्स मे नजर आए। 

राघव डांस के अलावा अभिनय की दुनिया में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। वह रमेश सिप्पी की फिल्म सोनाली केबल में नजर आये थे। हालांकि उनका रोल बेहद छोटा था, इसके बाद राघव रेमो निर्देशित फिल्म एबीसीडी 2 में नजर आये।  इस फिल्म में उनके अलावा वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, प्रभु देवा नजर आये थे। फिल्म की कहानी डांस की पृष्ठभूमि पर आधारित थी। यह फिल्म की साल की बेस्ट फिल्मों की फेहरिस्त में भी शामिल है।

रोचक तथ्य

  1. क्या राघव जुयाल धूम्रपान करते हैं ? नहीं
  2. क्या राघव जुयाल शराब पीते हैं ? नहीं
  3. अपनी नृत्य शैली के कारण, राघव को King of Slow Motion के रूप में जाना जाता है।
  4. वह एक प्रशिक्षित डांसर नहीं हैं। उन्होंने यूट्यूब से डांस के विभिन्न को कौशलों को सीखा है।
  5. वर्ष 2015 में, उन्होंने स्टार प्लस के एक शो “डांस प्लस” की मेजबानी की।
  6. वर्ष 2015 में, उन्होंने खतरों के खिलाड़ी के सीजन 7 में भाग लिया।
  7. उन्होंने बोर्ड परीक्षा को बीच में छोड़ दिया और नृत्य के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए।
  8. शुरुआत में, उन्होंने दिल्ली में “डांस इंडिया डांस” में ऑडिशन दिया। जहां जजों द्वारा उन्हें नहीं चुना गया। लेकिन, उनके डांस का वीडियो इतना वायरल हुआ, कि उन्हें शो में वाइल्ड कार्ड एंट्री के रूप में पुनः बुलाया गया।

2014–वर्तमान 

  1. 2014 में, जुयाल ने रमेश सिप्पी एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित रिया चक्रवर्ती और अली फज़ल की सह-कलाकार कॉमेडी फिल्म सोनाली केबल में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर एक अभिनेता के रूप में शुरुआत की, जो 17 अक्टूबर 2014 को रिलीज़ हुई थी। एक समीक्षक ने राघव की भूमिका पर प्रकाश डाला। जीवंत प्रदर्शन और उनकी स्क्रीन उपस्थिति की प्रशंसा की,  जबकि दूसरे का कहना है कि वह "हर दृश्य को चुरा लेते हैं"  और दूसरे का कहना है कि वह "मुख्य कलाकारों से बेहतर हैं"। अगले साल उन्होंने डांस फिल्म, एबीसीडी 2 में अभिनय किया , जो 19 जून 2015 को रिलीज़ हुई, रेमो डिसूजा द्वारा निर्देशित , सह-कलाकार वरुण धवन और श्रद्धा कपूर थे । बाद में, उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाले डांस रियलिटी शो डांस प्लस की भी मेजबानी की । उसी वर्ष, उन्होंने करिश्मा तन्ना के साथ प्रेम की दिवाली की सह-मेजबानी की, जिसे लाइफ ओके पर प्रसारित किया गया था ।
  2. 2016 में, उन्हें खतरों के खिलाड़ी सीजन 7 में एक प्रतियोगी के रूप में देखा गया था जो कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ था । बाद में, उन्होंने डांस प्लस (सीजन 2) की मेजबानी की । उसी वर्ष, उन्होंने स्टार परिवार अवार्ड्स और कलर्स गोल्डन पेटल अवार्ड्स की सह-मेजबानी भी की और उपस्थित हुए । बाद में उन्होंने ज़ी क्लासिक पर प्रसारित होने वाले शो टाइमलेस आयशा की मेजबानी और प्रदर्शन किया। अगले वर्ष उन्होंने मेयांग चांग के साथ सिंगिंग रियलिटी शो, राइजिंग स्टार की सह-मेजबानी की , जो कलर्स टीवी पर प्रसारित हुआ
  3.  2017 के मध्य में उन्होंने डांस प्लस (सीजन 3) की मेजबानी की है । उसी वर्ष, उन्होंने रिधिमा पंडित के साथ डांस रियलिटी शो, डांस चैंपियंस की सह-मेजबानी शुरू की ।
  4. 2018 में, उन्होंने मुक्ति मोहन के साथ सिंगिंग रियलिटी शो, दिल है हिंदुस्तानी के दूसरे सीज़न की सह-मेजबानी की । इसके बाद उन्होंने जयेश प्रधान द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी फिल्म, नवाबज़ादे 
  5.  में धर्मेश येलांडे , पुनित पाठक और ईशा रिखी के साथ अभिनय किया, जो 27 जुलाई 2018 को रिलीज़ हुई थी। बाद में वर्ष में, उन्होंने डांस प्लस (सीजन 4) की सह-मेजबानी की। सुगंधा मिश्रा के साथ . 2019 में, उन्होंने डांस रियलिटी शो डांस प्लस (सीजन 5) की मेजबानी की ।
  6. 2020 में, वह वरुण धवन , श्रद्धा कपूर , प्रभु देवा और नोरा फतेही के साथ डांस फिल्म स्ट्रीट डांसर 3डी में दिखाई दिए । फिर वह केन घोष द्वारा निर्देशित ज़ी5 डार्क क्राइम थ्रिलर सीरीज़ अभय (टीवी सीरीज़) के दूसरे सीज़न में दिखाई दिए , जो 14 अगस्त 2020 को रिलीज़ हुई, जिसमें उन्होंने पहली बार नकारात्मक डार्क किरदार निभाया। उन्होंने यूडली फिल्म्स द्वारा निर्मित और आशीष आर. शुक्ला द्वारा निर्देशित व्यंग्यपूर्ण कॉमेडी फिल्म बहुत हुआ सम्मान में मुख्य भूमिका निभाई, संजय मिश्रा के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया । यह फिल्म 2 अक्टूबर 2020 को COVID-19 महामारी के कारण डिज्नी + हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई और इसे दर्शकों और आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। राघव ने अगली बार सचिन करांडे द्वारा निर्देशित वेडलॉक नामक एक रोमांटिक फिल्म में अंकिता शर्मा के साथ अभिनय किया और फिल्म ब्लू ऑर्किड एंटरटेनमेंट और क्रेओ ब्रेन्स मोशन पिक्चर्स द्वारा निर्मित है, शूटिंग 25 दिनों के शूट शेड्यूल में मुंबई के विभिन्न स्थानों पर पूरी की गई थी। यह फिल्म अगस्त 2021 में रिलीज होने वाली है

15 फरवरी 2021 को, फरहान अख्तर ने अपनी नई फिल्म का पहला टीज़र जारी किया, और युधरा को अपनी कंपनी एक्सेल एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित करने की घोषणा की । राघव , सिद्धांत चतुवेर्दी और मालविका मोहनन के साथ । फिल्म का निर्देशन रवि उदयावर ने किया है। युधरा की कहानी और पटकथा फरहान अख्तर और श्रीधर राघवन ने मिलकर लिखी है। यह फिल्म 2022 की गर्मियों में रिलीज होने वाली है।
प्रभाव 
उनका सिग्नेचर स्टेप है स्लो मोशन वॉक। गीता कपूर और रेमो डिसूजा और टेरेंस लुईस जैसे कोरियोग्राफरों ने कहा है कि उन्होंने राघव से पहले कभी किसी को भारत में धीमी गति की चाल का अनुकरण करते हुए नहीं देखा था। राघव एक प्रशिक्षित अभिनेता हैं, जिनका मार्गदर्शन अभिनेता और अभिनय कोच सौरभ सचदेवा करते हैं

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड की लोक कला एवं संस्कृति (Folk art and culture of Uttarakhand)

गढ़वाली लाइफ शायरी, Love, Attitude, किस्मत life शायरी (Garhwali Life Shayari, Love, Attitude, Kismat life Shayari)

उत्तराखंड में शिक्षा एवं स्वास्थ्य (Education and Health in Uttarakhand)

बिनसर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Binsar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

उत्तराखंड के धार्मिक स्थल (Religious Places in Uttarakhand)

उत्तराखण्ड की प्रमुख झीलें, ताल एवं ग्लेशियर(Major lakes, ponds and glaciers of Uttarakhand) uttaraakhand kee pramukh jheelen, taal evan gleshiyar

उत्तराखंड में कृषि सिंचाई एवं पशुपालन(Agriculture Irrigation and Animal Husbandry in Uttarakhand) uttaraakhand mein krshi sinchaee evan pashupaalan