श्रीमती कलावती देवी रावत" की प्रेरक कहानी ' Inspiring story of famous women of Uttarakhand "Smt. Kalawati Devi Rawat"

श्रीमती कलावती देवी रावत" की प्रेरक कहानी '

Inspiring story of famous women of Uttarakhand "Smt. Kalawati Devi Rawat"

 "श्रीमती" की प्रेरक कहानी कलावती देवी रावत''

लकड़ी माफिया सेनानी कलावती रावत

आज हम आपको उस महिला " कलावती देवी रावत " के बारे में बताएंगे, जो उत्तराखंड के चमोली के बछेर गांव में एक गरीब परिवार से आती है , वह खतरनाक लकड़ी माफिया से मुकाबला करने की हिम्मत रखती है और वह उन लोगों में से है जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाते हैं । जो उनके आसपास रहता है. 1980 के दशक की शुरुआत में, कलावती की शादी मुश्किल से 17 साल की उम्र में हुई थी और अंधेरा होने के बाद उसके लिए जीना मुश्किल हो रहा था। गाँव में बिजली नहीं थी और पहाड़ियों में अंधेरा हो जाने पर उसे जीवन कठिन लगता था।

फिर, उन्होंने गांव की महिलाओं के एक समूह का नेतृत्व किया और मांग की कि उनके गांव में विद्युतीकरण किया जाए और गोपेश्वर में जिला मुख्यालय में सरकारी अधिकारियों से इस चिंता के बारे में बात की। अधिकारियों ने उनसे वादा किया था कि जल्द ही गांव में बिजली उपलब्ध करा दी जाएगी, लेकिन हमेशा की तरह आजकल भी सरकारी विभाग अपना वादा पूरा नहीं कर पाए और अधिकारियों पर कोई असर नहीं पड़ा।

कुछ समय बाद गाँव वापस लौटते समय, महिलाओं को तलहटी के पास बिजली के कुछ खम्भे दिखे, जिनका उपयोग किसी सरकारी कार्यक्रम के लिए रोशनी प्रदान करने के लिए किया जा रहा था। श्रीमती कलावती रावत ने महिलाओं को लगभग 500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अपने गांव तक बिजली के खंभे और तार अपने कंधों पर ले जाने के लिए राजी किया। अधिकारी गुस्से में थे और उन्होंने उन्हें गांव की महिलाओं के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की धमकी दी। लेकिन अधिक से अधिक महिलाएं आगे आईं और पुलिस से उन्हें जेल भेजने की मांग करने लगीं। इससे पीछे हटते हुए अधिकारियों ने गांव को पावर ग्रिड से जोड़ने का फैसला किया। कलावती देवी रावत  कुछ ही दिनों में सारा गाँव रोशनी से नहा उठा; इसे एक विद्युत ग्रिड से जोड़ा गया था। कलावती देवी एनिमेटेड रूप से कहती हैं ,

 " मैंने अपना सबक सीख लिया है: कभी हार न मानें और जिद के साथ चीजों का पीछा करते रहें ।"

वह एक नेता हैं और हर दूसरे अच्छे नेता की तरह, उन्होंने अपनी पहली उपलब्धि पर आराम नहीं किया। उनके गांव के पास वनों की बहुत कटाई हो रही थी और उन्होंने इसे फिर से सरकारी अधिकारियों के साथ उठाने का फैसला किया। इस बार उन्होंने पास के जंगलों में लकड़ी माफिया से मुकाबला किया और अपने गांव में पुरुषों के बीच शराब की लत के खिलाफ भी अभियान चलाया। किसी को आश्चर्य नहीं हुआ, लकड़ी माफिया ने इस मुद्दे को दबाए रखने के लिए अधिकारियों को पहले ही रिश्वत दे दी थी।

कलावती देवी कहती हैं, "मेरे पति के गांव में और उसके आसपास कई पुरुष शराबी थे और इलाके में सक्रिय लकड़ी माफिया गिरोह उनका शोषण कर रहे थे।"

एक सुबह, मैं अन्य महिलाओं के साथ मवेशियों के लिए चारा लाने के लिए जंगल में गई तो मैंने देखा कि सभी पेड़ों पर बाद में काटे जाने के लिए चाक से निशान बने हुए थे। वहां मौजूद वनकर्मियों ने कटाई के लिए सूखे पेड़ों की कतारें चिह्नित कर रखी थीं। उनकी संख्या लगभग 1000 थी”, वह आगे कहती हैं।

श्रीमती कलावती देवी रावत याद करती हैं, "यही आखिरी चीज़ है जो हम चाहते थे" , "क्योंकि मृत लकड़ी के अभाव में, हमें ईंधन के लिए हरे पेड़ों को काटने के लिए मजबूर होना पड़ेगा और हमारे जंगल - जो हमारे लिए जीविका का एकमात्र स्रोत हैं - ख़त्म हो जाएंगे," उसने मिलाया।

“ हमने महसूस किया कि पेड़ों और तंत्री वन को बचाने के लिए कुछ करने की ज़रूरत है,” - क्योंकि पेड़ पहाड़ी गांवों के लिए जीविका का एकमात्र स्रोत हैं, श्रीमती कलावती रावत ने बताया।

फिर, श्रीमती रावत ने गाँव की महिलाओं के छोटे समूह बनाए, जिन्हें " महिला मंगल दल" के नाम से जाना जाता है, जो लकड़ी माफिया की गतिविधियों की जाँच करने के लिए जंगलों में पैदल गश्त करते थे। समूहों ने स्थानीय अवैध शराब की भट्टियों को भी ध्वस्त कर दिया। उन्होंने महिलाओं को एकजुट किया और 1970 के दशक के " चिपको आंदोलन " से प्रेरणा ली - हरित आंदोलन जहां प्रदर्शनकारियों ने उत्तराखंड की पहाड़ियों में पेड़ों को काटने से रोकने के लिए उन्हें गले लगा लिया - वे पेड़ों को काटने से रोकने के लिए उनसे चिपक गए।
इसलिए, वनवासियों से बार-बार पेड़ न काटने का आग्रह किया गया, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। दोनों पक्षों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। कलावती देवी याद करती हैं, ''वनवासियों ने हमें डराने के लिए सभी हथकंडे अपनाए।'' "उन्होंने हमें रिश्वत देने की कोशिश की और हमें जान से मारने की धमकी भी दी, लेकिन हमने डरने से इनकार कर दिया।" गतिरोध जारी रहने पर गांव की महिलाओं ने अपनी मांग के पक्ष में आंदोलन शुरू करने का फैसला किया।
"एक सुबह, हम " महिला मंगल दल" की महिलाएं ' चिपको आंदोलन जिंदाबाद ' (चिपको आंदोलन की जय हो), पेड़ लगाओ, देश बचाओ (पौधे लगाओ ) के नारे लगाते हुए जिला मुख्यालय शहर (गोपेश्वर) के लिए 25 किलोमीटर की पहाड़ी यात्रा पर निकलीं। पेड़, देश बचाओ), राधा देवी याद करती हैं।

महिला मगल दल

12 घंटे के धरने के बाद प्रशासन शांत हुआ. तांतारी जंगल में नहीं काटे जाएंगे पेड़, जिला मजिस्ट्रेट ने की घोषणा. एक युद्ध जीत लिया गया था.
लेकिन एक बड़ी समस्या बनी रही: वन माफिया और बाचर के ' शराबियों ' के बीच सांठगांठ । इससे महिलाओं को परेशानी होती रही। चंडी प्रसाद भट्ट याद करते हैं, ''कलावती देवी के पास उस समस्या का भी एक अनोखा समाधान था।'' "वह जानती थी कि इस सांठगांठ को तोड़ने का एकमात्र तरीका ग्राम वन पंचायत को नियंत्रित करना है।"
लेकिन उप-विभागीय मजिस्ट्रेट ने कलावती देवी की इस मांग का कुछ विरोध किया कि महिलाओं को पंचायत चुनाव लड़ने की अनुमति दी जाए। वह याद करती हैं, ''जब मैंने जबरदस्ती यह तर्क दिया कि महिलाओं को पंचायत चुनाव लड़ने के लिए कानूनी रूप से सशक्त बनाया गया है, तो संबंधित अधिकारी अपनी बात पर अड़े रहे।''
दरअसल, कलावती देवी नब्बे के दशक की शुरुआत में लागू किए गए 73वें और 74वें संवैधानिक संशोधनों का जिक्र कर रही थीं। जल्द ही पंचायत चुनाव की घोषणा हो गई. लंबे समय से परेशान बाचर की महिलाओं ने चुनाव लड़ा और सचमुच " ग्राम वन पंचायत चुनाव जीत लिया "।
तब से स्थानीय निकाय पर उनकी पकड़ बरकरार है. अब महिलाएं शक्ति से लैस होकर शराबियों के साथ सख्ती से पेश आती हैं। “पहले, महिलाएं अपनी कच्ची भट्टियां तोड़ने तक ही सीमित रहती थीं। पंचायतों में उनके प्रवेश के बाद, वे सख्त हो गए... और उन्हें चुभने वाली बिछुआ घास से मारना शुरू कर दिया”, कलावती देवी कहती हैं जो पिछले तीन दशकों से अपने गांव की महिला मंगल दल (एक पूर्ण महिला समूह) की अध्यक्ष हैं। .
अपने प्रयासों के लिए, श्रीमती रावत ने पिछले कुछ वर्षों में पेड़ों और जंगल के संरक्षण के लिए कई पुरस्कार जीते हैं , महिलाओं ने पुरुष-प्रधान स्थानीय पंचायत (ग्राम परिषद) के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया ।

कलावती देवी पुरस्कार

ज्यादा समय नहीं हुआ जब महिलाओं को पंचायतों में बड़ा प्रतिनिधित्व मिला और ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए श्रीमती रावत के संघर्ष ने उन्हें 1986 में भारत सरकार का इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार दिलाया । इन वर्षों में, उसने अन्य पुरस्कार भी जीते हैं।

श्रीमती रावत कहती हैं, ''लेकिन यह कोई आसान काम नहीं था।'' “हमें समाज के साथ-साथ प्रशासन से भी कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। वे चाहते थे कि महिलाएं घर के अंदर रहें और घर का काम-काज संभालें। यहां तक ​​कि मेरे पति ने भी मेरा विरोध किया. उन्होंने एक दिन मुझसे पूछा कि मैं ये सब क्यों कर रहा हूं. मैंने उन्हें समझाने की कोशिश की कि हम जो कुछ भी कर रहे हैं वह हमारे अपने लोगों के लाभ के लिए है।

“लेकिन वह आश्वस्त नहीं था। हम उस बिंदु पर पहुंच गए थे जब हमने अलग होने का फैसला कर लिया था,'' वह कहती हैं। लेकिन उसके लिए, सबसे बड़ा पुरस्कार उसे अपने साथी ग्रामीणों से मिली पहचान है।

ग्राम परिषद की सदस्य राधा देवी कहती हैं , ''अब हम ऐसे फैसले लेते हैं जिन्हें हर कोई स्वीकार करता है।''
“हम शराब की लत से छुटकारा पाने में कामयाब रहे हैं और कई परिवारों को बचाया गया है। अब कोई भी पेड़ नहीं काटता है और जंगल में रहने वाले लोगों को जंगल से मसालों और फलों जैसी प्रचुर मात्रा में उपज मिलती है।
एक ऐसी महिला जिसके पास कोई औपचारिक शिक्षा नहीं थी, श्रीमती रावत अपने गाँव की कई महिलाओं के लिए एक आदर्श बन गई हैं और पिछले कुछ वर्षों में, उन्होंने पुरुषों से भी सम्मान जीता है। “आज हम वन उपज से लाभान्वित हो रहे हैं। यह पहाड़ों पर रहने वाले कई लोगों के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत भी बन गया है

अब कोई पेड़ नहीं काटता कलावती के गांव में

  • 1980 के दशक के शुरुआती साल थे. कलावती देवी रावत शादी के बाद अपने पति के घर चमोली ज़िले के बाचेर गांव में रहने आई थीं.
  • तब गांव में बिजली नहीं थी. पहाड़ियों पर अंधेरे में जीवनयापन काफ़ी मुश्किल था.
  • एक दिन वह गांव की महिलाओं के साथ ज़िले की तहसील गोपेश्वर में सरकारी अधिकारियों से मिलने पहुँची. इन्होंने अधिकारियों से गांव में बिजली देने की मांग की, पर अधिकारियों पर कोई असर नहीं हुआ.
  • वापसी में इन महिलाओं को कुछ बिजली के पोल दिखे, जिनका इस्तेमाल किसी आधिकारिक कार्यक्रम में बिजली मुहैया कराने के लिए होना था.
  • कलावती और अन्य महिलाओं ने इन्हें उठा ले चलने को कहा. महिलाओं ने अपने कंधे पर पोल और तार उठाने शुरू कर दिए. इससे अधिकारी नाराज़ हो गए.
  • अफ़सरों ने महिलाओं पर केस दर्ज कराने की धमकी दी. मगर एक के बाद एक महिलाएं आती गईं और जेल भेजने की मांग करती रहीं.
  • इसके बाद अधिकारियों को गांव को पावर ग्रिड से जोड़ने का फ़ैसला करना पड़ा. कलावती की यह पहली जीत थी.
  • इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. बीते तीन दशक में उन्होंने जंगल काटने वाले माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ अभियान चलाया और फिर अपने गांव में शराबबंदी की मुहिम चलाई.
  • कलावती देवी रावत ने बीबीसी से कहा, ''गांव में मेरे पति सहित दूसरे लोग शराब पीते थे और इसका फ़ायदा लकड़ी काटने वाले माफ़िया उठाते थे. एक सुबह मैं दूसरी महिलाओं के साथ जंगल में मवेशी चराने गई तो वहां मैंने देखा कि पेड़ों पर सफ़ेद चॉक के निशान लगे थे, जिन्हें बाद में काटा जाना था.''
  • ''हमें लगा कि पेड़ बचाने के लिए कुछ करने की जरूरत है. पेड़ों के साथ हमारे गांव के लिए जीविका के इकलौते सहारे तांतरी जंगल को बचाना भी ज़रूरी था.''
  • उन्होंने चिपको आंदोलन की तर्ज़ पर महिलाओं को एकजुट किया. 1970 के दशक के चिपको आंदोलन के दौरान उत्तराखंड के लोग पेड़ों से चिपककर उसे काटने का विरोध करते थे.
  • कलावती बताती हैं, ''पहले तो उन लोगों ने हमें रिश्वत देने की कोशिश की. फिर उन्होंने हमें धमकी दी. हमने ज़िला अधिकारियों के सामने भी प्रदर्शन किया. इसके बाद अधिकारियों ने पेड़ न काटने का निर्देश जारी किया.''
  • फिर कलावती ने गांव की महिलाओं का छोटा सा समूह बनाया, जिसे महिला मंगल दल कहते हैं. यह दल पेड़ों पर नज़र रखता है. समूह की महिलाओं ने स्थानीय तौर पर अवैध शराब की फ़ैक्ट्रियां भी नष्ट की हैं.
  • जंगल और पेड़ बचाने के साथ-साथ इन महिलाओं ने पुरुष प्रधान ग्राम पंचायतों के चुनाव लड़ने का फ़ैसला लिया.
  • कलावती बताती हैं, ''ये आसान काम नहीं था. हमें समाज और प्रशासन दोनों का प्रतिरोध झेलना पड़ा. ये लोग चाहते थे कि महिलाएं घरों में रहें और घरेलू काम देखें. मेरे पति ने भी मेरा विरोध किया. एक दिन उन्होंने मुझसे पूछा कि मैं क्या करती रहती हूँ.''
  • कलावती बताती हैं कि उन्होंने अपने पति को समझाने की कोशिश की, कि इससे अपने लोगों का ही फ़ायदा है.
  • वे बताती हैं, ''लेकिन मेरे पति पर कोई असर नहीं हुआ. आख़िर हमने अलग होने का फ़ैसला ले लिया.''
  • तब पंचायतों में महिलाओं की भागीदारी न के बराबर थी पर कलावती रावत ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने की मुहिम चला रही थीं. इसके लिए उन्हें 1986 में इंदिरा प्रियदर्शिनी अवार्ड दिया गया. फिर उन्हें ढेरों सम्मान मिले.
  • मगर उनके लिए सबसे बड़ा सम्मान वह है, जो उन्हें अपने गांव वालों से मिला.
  • ग्राम परिषद सदस्य राधा देवी बताती हैं, ''अब हम जो फ़ैसले लेते हैं, वो सबको स्वीकार होते हैं.''
  • राधा देवी कहती हैं, ''हमने शराब के चुंगल से कई को बचाया. कई परिवार इससे तबाह होने से बचे. कोई पेड़ नहीं काटता. गांव के लोगों को जंगल से कहीं ज़्यादा फल-फूल मिलते हैं.''
  • कलावती देवी रावत को शिक्षा नहीं मिली पर वे सालों से अपने गांव की महिलाओं के लिए रोल मॉडल सरीखी हैं. उनका पुरुष भी सम्मान करते हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

उत्तराखंड की लोक कला एवं संस्कृति (Folk art and culture of Uttarakhand)

गढ़वाली लाइफ शायरी, Love, Attitude, किस्मत life शायरी (Garhwali Life Shayari, Love, Attitude, Kismat life Shayari)

उत्तराखंड में शिक्षा एवं स्वास्थ्य (Education and Health in Uttarakhand)

बिनसर महादेव मंदिर पौड़ी गढ़वाल उत्तराखंड (Binsar Mahadev Temple Pauri Garhwal Uttarakhand)

उत्तराखंड के धार्मिक स्थल (Religious Places in Uttarakhand)

उत्तराखण्ड की प्रमुख झीलें, ताल एवं ग्लेशियर(Major lakes, ponds and glaciers of Uttarakhand) uttaraakhand kee pramukh jheelen, taal evan gleshiyar

उत्तराखंड में कृषि सिंचाई एवं पशुपालन(Agriculture Irrigation and Animal Husbandry in Uttarakhand) uttaraakhand mein krshi sinchaee evan pashupaalan